top of page
  • Writer's pictureShiv Baba, Brahma Kumaris

ब्रह्माकुमार अनिल का २१ साल का ज्ञान में अनुभव


ब्रह्माकुमार अनिल द्वारा लिखा गया उनका ही 21 साल का अनुभव। यह है 7 मुख्य पॉइंट्स ।

~~~

ज्ञान मार्ग में इन आधारों से २१ वर्षों से चल रहा हूँ - साररूप में कुछ विशेष पॉइंट्स :*

१) जब से पहली मुरली पढ़ी है तब से बाबा व ईश्वरीय ज्ञान पर १००% निश्चय हैं , थोड़ा भी संशय के कारण डगमग नहीं हुआ ।

२) माया वा परिस्थिति का कैसे भी पेपर आया उसे परमात्म निश्चय बल से पार किया ।

३) स्वयं को ज्ञान मंथन व स्वदर्शन चक्र में सदा बिजी रखा जिससे व्यर्थ से बचा रहा । तन, मन और धन की सेवा का सदा बैलेंस रखा ।

४) सेवा केंद्र से सदा संपर्क में रहा और बाबा के कमरे में रोज हाजिरी दी । मुरली एक दिन भी मिस नहीं की । बाबा के कार्य व मुरली के प्रति पूर्ण आदर रहा ।

५) संगदोष से स्वयं को बचाता रहा । एक बाबा के ही संग में रमण किया । ब्राह्मण जीवन की मुख्य धारणाओं को दरकिनार नहीं किया ।

६) जब से ज्ञान में आया दूसरों को देखने के बजाय स्वयं और पढ़ाई पर ही फोकस अथवा अटेंशन दिया। किसी के गुण अवगुण में नहीं अटका । अपने पुरुषार्थ और बाबा को ही देखा, ब्राह्मण परिवार के संस्कारों के टकराव में नहीं फ़ंसा ।

७) आखिर में सबसे महत्वपूर्ण बात, उमंग उत्साह को कभी कम नहीं होने दिया और दूसरों में भी उमंग उत्साह भरने का प्रयत्न करता रहा ।

ओम शांति .

--- Useful links ---

.


0 views

Related Posts

See All

Guidance for Teen Age Children's Study Problem

Question was asked via Email in Oct 2018 about 'Teen age daughter unable to concentrate in studies and change of behavior, mood swings, etc. Guidance on - How to properly guide your child in this age.

Question Answers on God (Shiv Baba)

Questions on God, his role and nature were asked by Deepayan from India. Here is the explanation given via email. Good Morning Deepayan Your letter is recieved and read. To get the perfect answer, you

bottom of page